ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने स्वदेशी लोगों के सम्मान के लिए अपने राष्ट्रीय गान में किया संशोधन

राष्ट्रगान की पहली पंक्ति, “हम सभी आस्ट्रेलियाई आनंद मनायें, क्योंकि हम युवा और स्वतंत्र हैं”, अब “एक और मुक्त” के साथ समाप्त होगा.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 31 दिसंबर, 2020 को यह सूचित किया है कि, देश के स्वदेशी समुदायों और इतिहास को पहचान प्रदान करने के लिए देश अपने राष्ट्रगान ‘एडवांस ऑस्ट्रेलिया फेयर’ को एक नए रूप में प्रस्तुत करके नए साल में लाया है. 01 जनवरी 2021 को राष्ट्रगान में यह बदलाव लागू किया गया है.

राष्ट्रगान की पहली पंक्ति, “हम सभी आस्ट्रेलियाई आनंद मनायें, क्योंकि हम युवा और स्वतंत्र हैं”, अब “एक और मुक्त” के साथ समाप्त होगा. राष्ट्रगान में यह परिवर्तन ऑस्ट्रेलिया की एकता और स्वदेशी आबादी की भावना को दर्शाता है. राष्ट्रगान ‘एडवांस ऑस्ट्रेलिया फेयर’ की रचना पीटर डोड्स मैककॉर्मिक ने की थी. यह पहली बार वर्ष, 1878 में प्रदर्शन किया गया था और बाद में वर्ष, 1984 में राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया था.

राष्ट्रगान में परिवर्तन पर प्रधानमंत्री का बयान

प्रधानमंत्री के अनुसार, यह सुनिश्चित करने का समय है कि देश में महान एकता राष्ट्रगान में पूरी तरह से परिलक्षित हो रही है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया बहुत पहले से ही दुनिया में सबसे सफल बहुसांस्कृतिक राष्ट्र था.

Leave a Reply